यह नोट्स 10वी कक्षा 2024-25 Hiranpur +2 school के बच्चो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये एक बोर्ड कक्षा हैं। छात्रो के उपर काफी दबाव रहता हैं और वे एक्जाम के दिनो मे काफी तनाव से भी गुजरते है। परंतु अगर उन्हे एक बढ़िया नोट्स मिल जाए तो ये उनके लिए काफी मददगार साबित होगा। छात्रो के इसी तनाव को कम करने के लिय एवं उनके बोर्ड एक्जाम की तैयारी में सहायता के लिए हमने यहाँ पर एनसीईआरटी कक्षा 10 MATH का नोट्स दिया हैं। इस नोट्स को बहुत ही अनुभव द्वारा तैयार किया गया हैं। Regarding by - Mukesh Sir Hiranpur,Ph-9955814670/9973943536

Tuesday, June 18, 2019

6.त्रिभुज 6.4

6.त्रिभुज

अभ्यास 6.4 Part 1

1. मान लीजिए ΔABC ≃ ΔDEF है और इनके क्षेत्रफल क्रमश: 64 cm2 और 121 cm2 हैं। यदि EF = 15.4 हो, तो BC ज्ञात कीजिए।
उत्तर: Δ ABC और Δ DEF में;

ar(ABC)ar(DEF)=BC2EF2

या BC215.42=64121

या BC15.4=811

या BC=11.2cm

2. एक समलंब ABCD जिसमें AB||DC है, के विकर्ण परस्पर बिंदु O पर प्रतिच्छेद करते हैं। यदि AB = 2CD हो तो त्रिभुजों AOB और COD के क्षेत्रफलों का अनुपात ज्ञात कीजिए।

उत्तर: त्रिभुज AOB और COD में;

∠ AOB = ∠ COD (सम्मुख कोण)

∠ OAC = ∠ OCD (एकांतर कोण)

इसलिए; Δ AOB ≃ Δ COD
इसलिए; ar(AOB)ar(COD)=AB2CD2

=(2CD)2CD2=4CD2CD2=4:1
3. दी गई आकृति में एक ही आधार BC पर दो त्रिभुज ABC और DBC बने हुए हैं। यदि AD, BC को O पर प्रतिच्छेद करे, तो दर्शाइए कि ar(ABC)/ar(DBC) = AO/DO है।

उत्तर: सबसे पहले BC पर क्रमश: A और D से ऊँचाई AM और DN खींचिए।

ar(ABC)ar(DBC)=12×BC×AM12×BC×DN=AMDN

ΔAMO और ΔDNO में;
∠ AMO = ∠ DNO (समकोण)
∠ AOM = ∠ DON (सम्मुख कोण)
इसलिए; ΔAMO ≃ ΔDNO
इसलिए; AMDN=AODO

या ar(ABC)ar(DBC)=AODO

4. यदि दो समरूप त्रिभुजों के क्षेत्रफल बराबर हों तो सिद्ध कीजिए कि वे त्रिभुज सर्वांगसम होते हैं।
उत्तर: समान क्षेत्रफल वाले दो त्रिभुज ABC और PQR मान लेते हैं।

ऐसी स्थिति में; ar(ABC)ar(PQR)=11

इस स्थिति में AB2PQ2=AC2PR2=11

या ABPQ=ACPQ=1
इसलिए दोनों त्रिभुज सर्वांगसम हैं।
☆END☆

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